SEARCH ENGINE OPTIMIZATION (SEO) हिंदी में -science ki jankari

SEO guidelines- SEO क्या है और यह किस प्रकार से किया जाता है


 Seo को  सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के रूप में भी जाना जाता है, प्रमुख सर्च इंजन जैसे GOOGLE, Yahoo, और MSN आदि द्वारा उपयोग किए जाने वाले नियमों को निर्धारित करते हैं कि वे अपने सर्च इंजन परिणामों में किसी वेबसाइट को शामिल करें या नहीं।  अपनी वेबसाइट को  search इंजन विपणन दिशानिर्देश हैं जो नियंत्रित करते हैं कि कौन सी वेबसाइटें शामिल हैं और जिन्हें उनके परिणामों से बाहर रखा गया 

Search engine optimization कैसे काम करता है। और किस तरह करता है


अपने पेज लोगों के लिए लिखें, सर्च इंजन के लिए नहीं। हम सभी अपने पेज को रैंक कराने के लिए सभी गलत कंटेंट use करते हैं और गलत keywords का उसे करते हैं जिसे हम keywords stuffing कहते हैं यह अनैतिक है इसे गूगल अनैतिक मानता है। जब ऐसे वेबसाइटों को खोजा गया तो इन वेबसाइटों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। अन्य SEO दिशानिर्देश आपके विज़िटर की तुलना में खोज इंजन को भिन्न सामग्री प्रदान करने पर रोक लगाते है जिसे "क्लोकिंग" कहा जाता है, यह अनैतिक है और उच्च खोज इंजन रैंकिंग से बचने के लिए एक और चाल है। इसके बजाय, आपके विज़िटर द्वारा खोजी जा रही उपयोगी सामग्री प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करें और अपनी साइट को बार-बार ताज़ा सामग्री से अपडेट करें.। Seo काम कैसे करता है जैसा कि हम जानते है।
 

अपनी वेबसाइट को कैसे रैंक कराये


अपने वेबसाइट को रैंक करने के लिए SEO करना होता है। जिसमे सबसे ज्यादा जरूरी HIGH LEVEL CONTENT लिखना और ऐसे KEYWORD का USE करना जो ज्यादा से ज्यादा सर्च होता हो। और SEO में सबसे ज्यादा जरूरी META TAGS और सर्च DISCRIPTION होता है। और ज्यादा से ज्यादा इंटरनललिंकिंग जरूरी होताा है


आपकी वेबसाइट पर एसईओ विधियों का उपयोग करते समय बचने के लिए कुछ महत्वपूर्ण खोज इंजन अनुकूलन विधियां यहां दी गई हैं। ये अनैतिक तकनीकें हैं जो आपकी वेबसाइटों को Google अनुक्रमणिका से निकालने का कारण बन सकती हैं। आउच!!! उससे ठेस पहुँचती है! एक बार प्रतिबंधित होने के बाद, आपकी साइट GOOGLE परिणामों या भागीदार साइटों में प्रदर्शित नहीं होगी।

एसईओ दिशानिर्देश स्पष्ट रूप से लिंक फ़ार्म पर प्रतिबंध लगाते हैं जो अनैतिक तरीकों से आपके पेज रैंक को बढ़ाने के लिए आपकी साइट के लिए कई लिंक बनाते हैं। देर-सबेर आपकी साइट एसईओ दिशानिर्देशों को तोड़ने के लिए पकड़ी जाएगी और दंडित की जाएगी। विशेष रूप से, वेब स्पैमर और सॉफ़्टवेयर के लिंक से बचें जो स्वचालित रूप से आपके पृष्ठों को खोज इंजन में सबमिट करते हैं


केवल खोज इंजनों द्वारा देखे गए छिपे हुए टेक्स्ट और लिंक से मुक्त वेब पेज बनाएं। इसके बजाय, अन्य साइटों पर पुनर्निर्देशित किए बिना खोज इंजन विपणन रणनीतियों का उपयोग करें। कचरा सामग्री के बजाय, खोज इंजन अनुकूलन उपयोगी पाठक सामग्री को बढ़ावा देता है। क्या आप एक ही चीज़ को फिर से पढ़ना पसंद करते हैं... वही चीज़ दोबारा पढ़ें... वही चीज़ दोबारा पढ़ें... न ही सर्च इंजन। आखिर सर्च इंजन भी तो लोग ही होते है 

Search engine optimization का महत्व


Google द्वारा हाल ही में दायर पेटेंट आवेदन में वेब पेजों को रैंक करने के लिए खोज इंजन द्वारा उपयोग की जाने वाली कई वस्तुओं का विवरण दिया गया है। विशिष्ट आवेदन को संक्षेप में प्रस्तुत किया गया है:

"दस्तावेज़ को स्कोर करने की एक विधि, जिसमें शामिल हैं: दस्तावेज़ की पहचान करना; दस्तावेज़ से जुड़े एक या अधिक प्रकार के इतिहास डेटा प्राप्त करना; और एक या अधिक प्रकार के इतिहास डेटा के आधार पर दस्तावेज़ के लिए स्कोर तैयार करना।"

पेटेंट आवेदन Google के साथ खोज इंजन अनुकूलन का अनुसरण करने वालों के लिए महत्वपूर्ण प्रकाश डालता है। पेटेंट अनुप्रयोगों को समझना मुश्किल हो सकता है, इसलिए निम्नलिखित मुख्य विशेषताएं हैं जिन पर आपको अपने एसईओ प्रयासों पर विचार करना चाहिए।

Seo कितनी प्रकार का होता है।

यह दो प्रकार का होता है 
1- on पेज SEO
2-OF पेज SEO

जब Google पर आपकी रैंकिंग को अधिकतम करने की बात आती है तो अपनी साइट को अपडेट करना महत्वपूर्ण है। कीवर्ड घनत्व और मेटा टैग के हेरफेर के अलावा, पेटेंट आवेदन से पता चलता है कि Google आपकी सामग्री को कितनी बार अपडेट किया जाता है, इस पर महत्वपूर्ण महत्व रखता है। आप जितनी बार अपडेट करेंगे, आपकी साइट Google को उतनी ही समय पर और प्रासंगिक दिखाई देगी। बदले में, यह उच्च रैंकिंग की ओर जाता है।

Google पर रैंक करने के लिए, आप इस तरह से SEO कर सकते हैं


1. पृष्ठों को बार-बार अपडेट करें,

2. अपनी साइट में नए पृष्ठ जोड़ें,

3. अपनी साइट पर अन्य लोगों के साथ नए पृष्ठों को इंटरलिंक करें, और

4. एक बार में सभी के बजाय साप्ताहिक आधार पर नए पृष्ठ जोड़ें।

जब Google साइट पर वापस आता है, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि नई सामग्री है। ब्लॉग साइटों की उच्च रैंकिंग इस दृष्टिकोण का प्रमाण है।

Google आपके डोमेन को देखता रहता है


एक नए मोड़ में, Google का दावा है कि वह रैंकिंग प्रक्रिया के हिस्से के रूप में डोमेन पंजीकरण के वर्षों की संख्या का विश्लेषण करता है। एप्लिकेशन से पता चलता है कि लंबे समय तक पंजीकृत डोमेन को अधिक मूल्य दिया जाता है क्योंकि इस तरह की प्रतिबद्धता से पता चलता है कि साइट फ्लाई-बाय-नाइट जंप पेज नहीं है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने खोज इंजन अनुकूलन प्रयासों के हिस्से के रूप में यथासंभव लंबे समय तक सभी डोमेन पंजीकरण का विस्तार करें। यह बताना मुश्किल है कि पंजीकरण प्रक्रिया रैंकिंग प्रक्रिया को कितना प्रभावित करती है, लेकिन हर छोटी मदद करता है।

Google का दावा है कि वह साइट की वैधता का मूल्यांकन करने के लिए डोमेन नामों में भी गहराई से खुदाई करता है। मूल्यांकन के कारकों में वेब होस्ट और "कौन है" जानकारी शामिल है। पेटेंट आवेदन के अनुसार, Google मेजबानों का एक डेटाबेस रखता है जो Google खोज इंजन की स्पैमिंग की सुविधा प्रदान करता है। जबकि इस तरह के मेजबान आवेदन में विस्तृत नहीं हैं, भगवान से प्रार्थना करें कि आप एक का उपयोग नहीं कर रहे हैं। यदि आपके अनुकूलन प्रयास परिणाम नहीं दे रहे हैं तो आपको अपने मेजबान का मूल्यांकन करना चाहिए।

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