Virat कोहली ने कप्तानी क्यों छोड़ी

 विराट कोहली ने क्यों छोड़ी कप्तानी? Why kohali left captaincy?

दोस्तों आप सभी जानते होंगे कि क्रिकेट को हमारे भारत में धर्म की तरह माना जाता है। जैसा की अभी हाल ही में पता चला है कि विराट कोहली international T20 फॉर्मेट के कप्तानी छोड़ने वाले हैं तथा कप्तानी भी छोड़ने वाले हैं लेकिन उन्होंने ऐसा क्यों किया आइए जानते हैं।
दरअसल उन्होंने कप्तानी छोड़ने के लिए  हाल ही में कुछ दिन पहले एक ट्वीट करके लिखा था ट्वीट में लिखा था की T 20 वर्ल्ड कप के बाद इस बार मैं कप्तानी छोड़ दूंगा।अब इस बार बार रोहित को कप्तान बनाया जा सकता है। दरअसल उन्होंने वर्क लोड को बताया था वजह और जहां तक उनकी ट्वीट के बारे में बात है तो उस में उन्होंने लिखा था। कि मैं बेहद सौभाग्यशाली रहा हूं कि मुझे केवल भारत का प्रतिनिधित्व करने का ही नही बल्कि कप्तानी करने का भी मौका मिला मेरी यात्रा का साथ देने वाले हर इंसान का शुक्रिया।

कप्तानी छोड़ने की क्या थी वजह?Why kohali leave captaincy?

 विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने पर उनके fan काफी नाराज है और नाराज हो क्यों न उनका नाराज होना जायज है। जी हां उन्होने ये बताया है कि वह केवल कप्तानी छोड़ेंगे बाकी उनका खेलना जारी रहेगा वे मैदान पर उसी अंदाज में बॉलरों की धुलाई करेंगे।और वो भी तीनो फॉर्मेट में  उन्होंने यह भी कहा है कि वह ये कप्तानी वर्ल्ड कप के बाद छोड़ेंगे। उन्होंने अपने इस वजह को ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है।वह कुछ इस प्रकार है

Virat kohali ने अपने ट्विटर account पर क्या लिखा था?Virat leave captaincy but why?

इतना भाग्यशाली हूं कि मैं न सिर्फ देश के लिए क्रिकेट खेला बल्कि कप्तानी का जिम्मा भी पूरी जिम्मेदारी के साथ उठाया। मैं सभी का धन्यवाद करना चाहता हूं जो कप्तान के रूप में मेरे इस सफर में साथ बने रहे। टीम के साथी, सहायक स्टाफ, चयनकर्ताओं, मेरे कोच और हर भारतीय जिन्होंने हर वक्त हमारी जीत की दुआएं की। मैं समझता हूं कि वर्कलोड बहुत जरूरी है और मेरे वर्कलोड को देखते हुए जहां पर मैं आठ-नौ साल तीनों प्रारूपों में खेला और पांच-छह साल तक लगातार कप्तानी की। अब मुझे लगता है कि मुझे थोड़े स्पेस की जरूरत है, जिससे मैं पूरी तरह से वनडे और टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर सकू। मैंने टी-20 टीम का कप्तान रहते हुए अपना सबकुछ दिया और अब मैं खिलाड़ी के तौर पर टी-20 क्रिकेट में ऐसा करना जारी रखूगा। बेशक इस फैसले पर पहुंचने में मुझे काफी वक्त लगा। मैंने अपने नजदीकी लोगों, रवि भाई और रोहित से बात करके यह फैसला किया, जो मेरी कप्तानी की भूमिका का काफी अहम हिस्सा रहे कि अब मैं यूएई में अक्तूबर में होने वाले टी-20 विश्व कप के बाद टीम की कप्तानी नहीं करूंगा। मैंने इस बारे में BCCI सचिव जय शाह और अध्यक्ष सौरव गांगुली सहित सभी चयनकर्ताओं को बता दिया है। मैं अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता से आगे भी भारतीय क्रिकेट और भारतीय टीम की सेवा करना जारी रखूगा। 
(यह जानकारी हिंदुस्तान न्यूज़ पेपर से है)

Virat kohali का T20 में प्रदर्शन.


जैसा कि हम सभी जानते हैं कि विराट किस लेवल के player है।वो अपनी और अपने टीम के ऊपर बहुत काम करते है।ताकि वो अच्छे प्रदर्शन कर पाए। आज भी वो अपने fittness को लेकर काफी गंभीर रहते हैं।जिसकी वजह से आज वो cricket के cristiano ronaldo कहे जाते है। उन्होंने अपने दम T20 में काफी achha प्रदर्शन दिखाया है।
T20 मैच में virat ने 90 T20 मैच में 3159 रन बनाये है। जिसमे उन्होंने 28 half century बनाई है।सतक का अभी भी wait कर रहे है।जो शायद अब कप्तानी छोड़ने के सतक का भी सूखा दूर हो जाएगा।अभी तक का सर्वाधिक स्कोर इनका 94 नाबाद है। विराट ने कुल 45 मैच में भारत की कप्तानी की है।जिसमे 27 में जीत मिली 14 हारे है। 2 टाई हुआ है और 2 बेनतीजा हो गया।और हां विराट 24 मैचों में अविजित रहे है।

आपको ये जानकारी कैसी लगी अगर अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और comment करना ना भूलें धन्यवाद🙏

1 Comments

  1. Thanks for sharing!
    Current live and upcoming matches of all India domestic t20 tournament updates right away and can remain with 22Yards.

    ReplyDelete
Previous Post Next Post